top of page
Search
  • Writer's pictureSamphia Foundation

Inclusion Workshop at GSSS Dughilag

“दिव्यांग जनों की हर संभव सहायता करने के लिए हम प्रयासरत :- सुनीता शर्मा”


उपरोक्त वक्तव्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डूगीलग प्रधानाचार्य सुनीता शर्मा ने आश बाल विकास केंद्र द्वारा आयोजित समावेशी कार्यशाला के दौरान कहे,उन्होंने कहा कि जिस तरह दिव्यांग जनों के विकास एवं सुगम्य वातावरण के लिए साँफिया फाउंडेशन कार्य रहा है वो बेहद सराहनीय है और हम भी दिव्यांगता के क्षेत्र में हर डूगीलग संभव कार्य करने के लिए प्रयासरत रहेंगे ।

बता दें कि आज आश बाल विकास केंद्र जो कि संख्या फाउंडेशन का एक उपक्रम है के सौजन्य से मणिकर्ण घाटी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डूगीलग में एक दिवसीय समावेशी कार्यशाला का आयोजन किया । जिस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य भी विशेष रूप से उपस्थित रहे । कार्यक्रम प्रबंधक बीजू हिमदल ने जानकारी देते हुए बताया की साम्फिया फाउंडेशन 1 अप्रैल 2019 से लेकर आज तक दिव्यांग बच्चों के विकास के लिए कार्य कर रही है बहुत से बच्चों को एक सरल जीवन प्रदान करने में सफल हुई है । उन्होंने बताया कि फाउंडेशन दिव्यांगता के क्षेत्र में तीन तरह के विशेष कार्यक्रम चला रही है जिसमें अर्ली इंटरवेंशन प्रोग्राम,थेरेपी ऑन व्हील्स एवं समावेशी कार्यक्रम मुख्य रूप से सम्मिलित है ।


वहीँ डॉ. रेखा ठाकुर, निदेशक साम्फ़िया फ़ाउंडेशन ने सभी को विभिन्न तरह की दिव्यंगता तथा थेरेपी सेवाओं जैसे :- फिजियोथैरेपी,ऑक्यूपेशनल थेरेपी, स्पीच थेरेपी एवं स्पेशल एजुकेशन के विषय में जानकारी दी साथ ही दिव्यांगता के प्रकारों के बारे में तथा दिव्यांग बच्चों की पहचान कैसे की जा सकती है के बारे में जानकारी प्रदान की | इस अवसर पर विद्यालय स्टाफ की तरफ़ से श्रीमती मीना कपूर, श्रीमती अंजना, श्री बीर चन्द, श्री विशाल सूद, श्री भूपेन्द्र मेहता, श्री युगल किशोर, श्री भगत राम, श्री पवन कुमार, श्री संत सिंह, श्री अविनाश कुमार, श्री यशपाल, श्री रूप लाल, श्री राजेश कुमार तथा केंद्र की तरफ से धनेश्वरी ठाकुर एवं मनु विशेष रूप से मौजूद रहे ।


6 views0 comments
bottom of page